सरकार ने राशन कार्ड के नियमों में किये है महत्वपूर्ण बदलाव, यदि आपके पास राशन कार्ड है तो जान ले ये नियम

Join Our Telegram Group Join Now
Join Our WhatsApp Group Join Now
National

Ration Card New Rule: सरकार ने राशन कार्ड के नियमों में किये है महत्वपूर्ण बदलाव, यदि आपके पास राशन कार्ड है तो जान ले ये नियम

Ration Card New Rule

Ration Card New Rule: राशन कार्ड धारक ध्यान दें ! राशन कार्ड योजना के नियमों और शर्तों में कुछ महत्वपूर्ण बदलाव किए गए हैं जिनके बारे में आपको जानकारी होना जरूरी है। आइए एक नजर डालते हैं राशन के नए नियमों पर.

Ration Card New Rule

राशन कार्ड रखने वालों (Ration Cardholder) के लिए जरूरी खबर है. अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप भी सरकारी राशन का फायदा लेते हैं तो अब इसके नियमों में बड़ा बदलाव हो गया है. सरकार की तरफ से कुछ शर्तों और नियमों में बदलाव किया जा चुका है, जिसके बारे में सभी कार्डधारक को पता होना जरूरी है. आइए आपको बताते हैं कि अब राशन के नए नियम (Ration Rules) क्या हैं-

2023 में भी मिल रहा फ्री राशन

अच्छी खबर! सरकार ने घोषणा की है कि COVID-19 महामारी के दौरान शुरू की गई मुफ्त राशन की सुविधा वर्ष 2023 तक जारी रहेगी। इसका मतलब है कि पात्र व्यक्ति अभी भी मुफ्त राशन का लाभ उठा सकेंगे।

अयोग्य लोग उठा रहें हैं फायदा

दुर्भाग्य से, ऐसे उदाहरण सामने आए हैं जहां अपात्र व्यक्ति मुफ्त राशन योजना का लाभ उठा रहे हैं, जबकि योग्य लाभार्थियों को छोड़ दिया गया है। सरकार सक्रिय रूप से इस मुद्दे को संबोधित कर रही है और अपात्र कार्ड धारकों से आग्रह किया है कि वे अपने राशन कार्ड तुरंत सरेंडर करें। अनुपालन में विफलता के परिणामस्वरूप जांच के बाद कानूनी कार्रवाई हो सकती है।

क्या है नया नियम

यदि आपके पास 100 वर्ग मीटर से बड़ा भूखंड, फ्लैट या घर है, आपके पास चार पहिया वाहन या ट्रैक्टर है, ग्रामीण क्षेत्रों में दो लाख से अधिक या शहरी क्षेत्रों में तीन लाख से अधिक की वार्षिक पारिवारिक आय है, तो आपको अपना जमा करना होगा राशन कार्ड को तहसील व डीएसओ कार्यालय में जाकर सरेंडर कर दें।

सरकार करेगी वसूली

यदि कोई अपात्र व्यक्ति अपना राशन कार्ड सरेंडर करने में विफल रहता है, तो जांच के बाद इसे रद्द कर दिया जाएगा। परिवार के खिलाफ कानूनी कार्रवाई की जा सकती है, और बरामद राशन भी वापस करना होगा।

सरकारी राशन के लिए अपात्र हैं ये लोग

5 केवी या उससे अधिक की क्षमता वाली मोटर कार, ट्रैक्टर, एयर कंडीशनर, हार्वेस्टर, जनरेटर, 100 वर्ग मीटर प्लॉट या घर, पांच एकड़ से अधिक भूमि, कई हथियार लाइसेंस, आयकर दाताओं, या पारिवारिक आय से अधिक रखने वाले परिवार ग्रामीण क्षेत्रों में 2 लाख या शहरी क्षेत्रों में 3 लाख को राशन कार्ड योजना के लिए अपात्र माना जाता है।

लोगों से की गई अपील

कई राज्यों में, उत्तर प्रदेश को पात्र व्यक्तियों को राशन कार्ड जारी करने में कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। इसलिए सरकार अपात्र कार्ड धारकों से अपील करती है कि वे स्वेच्छा से अपना राशन कार्ड सरेंडर करें। इससे पात्र, आर्थिक रूप से वंचित परिवारों को कार्ड जारी करने में मदद मिलेगी। अनुपालन न करने पर ऐसे व्यक्तियों के खिलाफ उचित कार्रवाई की जा सकती है।

About the author

Raghuveer Singh

Leave a Comment