PM-WANI Yojana 2023: मिलेगा मुफ्त में इन्टरनेट ऐसे करें योजना में पंजीकरण

Join Our Telegram Group Join Now
Join Our WhatsApp Group Join Now
Government Scheme

PM-WANI Yojana 2023: मिलेगा मुफ्त में इन्टरनेट ऐसे करें योजना में पंजीकरण

pm wani yojana

PM-WANI Yojana 2023: आजकल इंटरनेट बहुत जरूरी हो गया है और सरकार इसे देशवासियों के लिए उपलब्ध करवाना चाहती है। इसलिए, पीएम वाणी योजना को आरंभ किया गया है। यह लेख आपको इस योजना की सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान करेगा। जैसे कि पीएम वाणी योजना क्या है, इसके लाभ, उद्देश्य, विशेषताएं, पात्रता, महत्वपूर्ण दस्तावेज़, आवेदन प्रक्रिया, आदि। तो दोस्तों, यदि आप PM-WANI Yojana से संबंधित सभी महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपसे अनुरोध है कि इस लेख को अंत तक पढ़ें।

pm wani yojana

PM-WANI Yojana 2023

प्रधानमंत्री वाईफ़ाई एक्सेस नेटवर्क इनीशिएटिव (पीएम वाणी योजना) का शुभारंभ हमारे माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा किया गया है। इस योजना के माध्यम से सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाईफ़ाई सुविधा सरकार द्वारा मुफ़्त में उपलब्ध कराई जाएगी। PM-WANI Yojana से देश में वाईफ़ाई क्रांति होगी और इससे व्यापार को भी बढ़ावा मिलेगा। इस योजना के माध्यम से रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि होगी।

देशभर में स्थापित हो रहे सार्वजनिक डाटा कार्यालय

प्रधानमंत्री वाणी योजना 2023 के तहत देशभर में इंटरनेट सुविधा को बढ़ाने के लिए सार्वजनिक डाटा कार्यालय स्थापित किए जा रहे हैं। इस योजना का मुख्य लक्ष्य है कि सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराई जाए, ताकि देश के सभी नागरिक इंटरनेट से जुड़ सकें और घर बैठे ही ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठा सकें। इसके लिए सार्वजनिक डाटा कार्यालय द्वारा नागरिकों को सार्वजनिक वाई-फाई (WiFi) नेटवर्क प्रदान किया जाएगा। इसलिए देशभर में सार्वजनिक डाटा कार्यालयों की स्थापना तेजी से हो रही है।

देश के 100 रेलवे स्टेशन पर शुरू की गई फ्री Wifi सुविधा

भारतीय रेलवे सदैव यात्रियों को WiFi सुविधा प्रदान करने का प्रयास करती है। इसी आशय को ध्यान में रखते हुए, भारतीय रेलवे ने कई रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त WiFi सुविधा उपलब्ध की है। यह सुविधा पीएम वाणी योजना के अंतर्गत रेलवे स्टेशनों को WiFi से जोड़ने के लिए शुरू की गई है। इस कार्य में RailTel की सहायता ली जा रही है। जल्द ही देश के सभी रेलवे स्टेशनों पर पीएम वाणी योजना के अंतर्गत WiFi सुविधा उपलब्ध होगी। अभी तक, इस योजना के तहत WiFi सुविधा केवल 22 राज्यों के 100 रेलवे स्टेशनों पर उपलब्ध की जा रही है। इन स्टेशनों में से 71 स्टेशन A 1 वर्गीकृत हैं और 29 स्टेशन A वर्गीकृत हैं।

मुफ्त WiFi सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको अपने मोबाइल में Wi DOT ऐप डाउनलोड करना होगा। इस ऐप के माध्यम से आप इस योजना का फायदा उठा सकते हैं। ऐप को खोलने के बाद, आपको “railwire service set identifier” को चुनना होगा। इसके बाद आपका मोबाइल WiFi से कनेक्ट हो जाएगा। जल्द ही देश के 2000 रेलवे स्टेशनों पर WiFi सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। 10 जून 2022 तक देश के 1000 रेलवे स्टेशनों पर यह सुविधा उपलब्ध हो जाएगी और 20 जून 2022 तक 2000 रेलवे स्टेशनों पर मुफ्त WiFi सुविधा उपलब्ध हो जाएगी।

प्रधानमंत्री उज्ज्वला बीमा योजना

दिल्ली में बनेंगे 5000 वाईफाई हॉटस्पॉट


दिसंबर 2020 में सरकार ने PM-WANI योजना को मंजूरी दी थी। इस योजना के माध्यम से कनेक्टिविटी और डिजिटल पहुंच में सुधार किया जाएगा। इसके लिए व्यापक स्तर पर वाईफाई हॉटस्पॉट की स्थापना की जाएगी। यह वाई-फाई नेटवर्क पूरे देश में उपलब्ध होगा। इन्हें स्थापित करने के लिए किसी लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी और न ही कोई पंजीकरण या आवेदन शुल्क देने की ज़रूरत होगी। दिल्ली की राजधानी में, PM-WANI योजना के अंतर्गत तीन एमसीडी द्वारा दिल्ली के 20 स्थानों पर ब्रॉडबैंड सेवाएं प्रदान की जाएंगी। इसके लिए प्रत्येक वार्ड से 20 लोगों का चयन विभाग के द्वारा किया जाएगा। यह जानकारी एमसीडी के अधिकारी ने प्रदान की है। इन 20 लोगों में छोटे दुकानदार होंगे जो वाई-फाई रूटर खरीदेंगे और उसे स्थापित करेंगे।

PM-WANI Yojana का संक्षिप्त विवरण

योजना का नामपीएम वाणी योजना
किस ने लांच कीभारत सरकार
लाभार्थीभारत के नागरिक
उद्देश्यसार्वजनिक स्थानों पर वाई फाई सुविधा प्रदान करना
साल2023

फ्री वाई-फाई वाणी योजना का उद्देश्य

पीएम वाणी योजना का मुख्य उद्देश्य है सभी सार्वजनिक स्थानों पर वाई-फाई सुविधा प्रदान करना। इस योजना से देश के हर नागरिक को इंटरनेट से कनेक्ट होने का अवसर मिलेगा। यह उन्हें बहुत सारी सुविधाएं प्रदान करेगी और व्यापार में भी आसानी होगी। इससे लोगों की आय में वृद्धि होगी और जीवन शैली में सुधार आएगा। पीएम वाणी योजना भारत सरकार द्वारा इंटरनेट की जरूरत को पूरा करने के लिए आरंभ की गई है। यह योजना देश के हर नागरिक को इंटरनेट सुविधा से लाभान्वित कराने का उद्देश्य रखती है और डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने का भी प्रयास करती है।

PM Wani Yojana लाभ एवं विशेषताएं

  • प्रधानमंत्री वाणी योजना के द्वारा देश के सभी सार्वजनिक स्थानों पर मुफ्त वाई-फाई सुविधा उपलब्ध कराई जाएगी।
  • यह योजना व्यवसाय को बढ़ावा देकर आय में वृद्धि और जीवनशैली में सुधार प्रदान करेगी।
  • इसके साथ ही रोजगार के अवसरों में भी वृद्धि होगी।
  • इस योजना के लिए देश भर में सार्वजनिक डाटा केंद्र खोले जाएंगे और इसके लिए कोई आवेदन शुल्क या पंजीकरण की जरूरत नहीं होगी।
  • यह योजना केंद्रीय मंत्रिमंडल द्वारा 9 दिसंबर 2020 को मंजूरी प्राप्त कर चुकी है।
  • इसके माध्यम से निरंतर इंटरनेट कनेक्टिविटी सुनिश्चित की जाएगी और सभी प्रदाताओं को दूरसंचार विभाग के साथ पंजीकृत होना आवश्यक होगा।

पीएम वाणी योजना में आवेदन कैसे करें

यदि आप PM-WANI Yojana के तहत आवेदन करना चाहते हैं, तो आपको थोड़ा समय इंतजार करना होगा। वर्तमान में सरकार ने बस इस योजना की घोषणा की है। जल्द ही हम पीएम फ्री वाई-फाई वाणी योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया को बताएंगे। सरकार द्वारा पीएम वाणी योजना के तहत आवेदन करने की प्रक्रिया सक्रिय होने पर हम आपको इस लेख के माध्यम से सूचित करेंगे। कृपया हमारे लेख से जुड़े रहें।

About the author

NRMSC Team

https://www.nrmsc.com एक निजी ब्लॉग है, जो भारत में चल रही योजनाओ, शिक्षा और नौकरियों से सबंधित जानकारियों को कवर करता है। हालाँकि हम आर्टिकल प्रकाशित करने से पहले पूरी तरह से जांच कर लेते है, कि पाठकों तक एकदम सटीक जानकारी पहुचें, लेकिन लाख कोशिशों के बाद भी गलती की संभावना को नकारा नही जा सकता। इसलिए हमारा सुझाव है कि आप लेख का अध्ययन करने के बाद आधिकारिक वेबसाइट पर अवश्य जाएँ। यदि आपको हमारे किसी भी लेख में गलतियाँ नजर आती है तो आपसे आग्रह है कि आप Contact Us पेज के जरिए हमें जरूर बताएं। अपनी निजी जानकारी अपलोड करने से पहले सेवा की शर्तों और गोपनीयता नीतियों को ध्यान से अवश्य पढ़ लें।

Leave a Comment