Monsoon Update: इन जिलों में 9 जून तक लगातार बारिश, धूल भरी आंधी एवं तूफ़ान की चेतावनी

Join Our Telegram Group Join Now
Join Our WhatsApp Group Join Now
Khabar

Monsoon Update: इन जिलों में 9 जून तक लगातार बारिश, धूल भरी आंधी एवं तूफ़ान की चेतावनी

monsoon update

Monsoon Update: इन जिलों में 9 जून तक लगातार बारिश, धूल भरी आंधी एवं तूफ़ान की चेतावनी मौसम समाचार: राजस्थान, दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, यूपी और बिहार में मौसम में बदलाव का दौर चल रहा है। पिछले सप्ताह इन राज्यों में हल्की बारिश और गरज के साथ ठंडी हवाओं का आनंद लिया गया था, लेकिन अब फिर से तापमान में बढ़ोतरी देखी जा रही है।

monsoon update

गर्मी का तेज दौर शुरू हो चुका है। दिन में अधिक धूप और उष्णता के कारण लोगों की स्थिति मुश्किल हो रही है। बिना एयर कंडीशनर के घर में रहना अब कठिन हो गया है। जून महीने की शुरुआत के साथ ही लोगों का मानसून की प्रतीक्षा आरंभ हो गया है। इस साल मॉनसून की आगमन में कुछ विलम्ब हो सकता है। फिर भी भारत के दक्षिणी राज्यों में पहले-मॉनसून की बारिश जारी है।

यह भी पढ़ें: Kisan New Karj Mafi Yojana: सरकार ने किया किसानों की कर्ज माफ़ी का ऐलान, देखिये फटाफट पूरी खबर

इन जिलों में 9 जून तक लगातार बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, अगले पांच दिनों तक, तमिलनाडु में गरज, बिजली और तेज हवाओं के साथ हल्की या मध्यम छिटपुट बौछारें हो सकती हैं। सोमवार को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश (64.5 मिमी-115.5 मिमी) होने की संभावना है। महाराष्ट्र के कई जिलों में भी आंधी के साथ हल्की बारिश होने की संभावना बताई गई है।

यह भी पढ़ें: LIC की इस स्कीम में रोज 253 रुपये जमा करने पर मिलेंगे 54 लाख रूपए, देखें पूरी डिटेल्स

मुंबई के भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने बताया है कि अगले 3 दिनों में अहमदनगर, जलगाँव, धुले, नासिक और औरंगाबाद जिलों के अलग-अलग स्थानों पर तेज हवाओं के साथ बिजली और हल्की बारिश के साथ गरज और बारिश हो सकती है। केरल में मानसून की आगमन की जानकारी अभी तक नहीं दी गई है। यदि मौसम विभाग की मानें मानें तो केरल में मॉनसून की प्रवेश की संभावना 07 जून तक है।

01 जून को हो जाती है मॉनसून की एंट्री

आपको बता दें आमतौर पर दक्षिण-पश्चिम मॉनसून 1 जून को केरल में एंट्री ले लेता है। इस साल 04 जून तक मॉनसून की एंट्री की बात कही थी, लेकिन अब तारीख को बढ़ा कर 7 जून कर दिया गया है। पिछले साल 29 मई को मॉनसून की एंट्री हुई थी।

About the author

Raghuveer Singh

Leave a Comment